Sunday, April 10, 2016

रवीश कुमार को बिल्कुल मत बख्शिए



रवीश कुमार को आजकल सोशल मीडिया पर बहुत गालियां दी जा रही हैं। ये वही सोशल मीडिया है जिसकी वजह से रवीश अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए । आज देश के चंद नामी-िगरामी टीवी पत्रकारों में शुमार किए जाने वाले रवीश काफी दुखी भी हैँ। अपने उपर लगातार होने वाले हमले से क्षुब्ध होकर उन्होंने फेसबुक से दूरी बनाई और अब अपने प्राइम टाइम शो में गाली वाले पूरी घटना का जिक्र किया। दुखी नहीं काफी दुखी दिखे। दरअसल इन दिऩों गजब का ट्रेंड चला है जो आपकी पसंद की बात नहीं करे गैंग बनाकर उसके पीछे पड़ जाओ। अब ये बताइए कि यह कैसे संभव है कि कोई सार्वजनिक जीवन का व्यक्ति सबको खुश कर पाए। मैं तो कहता हूं कि आपलोग रवीश कुमार को बिल्कुल मत बख्शिए, खूब भला-बुरा कहिए , मैं गाली का समर्थन नहीं करता लेकिन अगर आपके संस्कार में हैं तो खूब गाली भी दीजिए। लेकिन इससे पहले अपने गिरेबां में एक बार थोड़ी देर के लिए ही सही झांककर देखिए। रवीश के समानांतर जो पत्रकार दिखते हैं उनको भी देखिए उनके काम और उनके कारनामे भी देखिए, देखिए कि उन्होंने या आपने जो अपने जीवन में किया है उससे देश का कितना भला हुआ है या फिर कितना भला होगा? जब रवीश सूट-बूट वाले टीवी पत्रकारों, एंकर्स के बारे में कहते हैं कि जिन-जिन जगहों पर रवीश गए हैं वहां उनको जाने में दशक बीत जाएं तो इसका मतलब यह नहीं कि वो देश-विदेश घूमने की बात करते हैं वो अपने ही देश के उन हिस्सों की बात करते हैं जहां जाना एक पत्रकार का फर्ज होता है लेकिन न तो आज उन खबरों से सरोकार दिखता है और न हीं लोगों की उसमें दिलचस्पी । कम से कम रवीश खुल कर कहते तो हैं कि वो वही करते हैं जो उनका जमीर कहता है लेकिन उनका क्या जिनका जमीर मर चुका है। जानते हैं जब आप अपने तर्कों में कमजोर पड़ जाते हैं , उनसे हार जाते हैं तो आप शार्ट कट तलाशते हैं और गाली-गलौज पर उतर जाते हैं। क्यूंकि उसमें तथ्यों पर कोई बात नहीं करनी होती। इस पूरे मामले को जरा ढंग से समझने की जरुरत है, मर्सिया पढ़ते टीवी न्यूज के दौर में सोशल मीडिया बंदर के हाथ उस्तरा की तरह है। किसी भी व्यक्ति की लानत-मलानत करनी हो तो यहां पर फौज छोड़ दीजिए, ये फौज न आगे देखती है न पीछे, न किसी घटना के तह तक जाती है बस भेड़ों की झुंड की तरह बहने लगती है। और आपको जरुर जानते होंगे कि देश का ज्यादातर हिस्सा न तो इस सोशल मीडिया की जद में आया है और न हीं  वहां की समस्या से उसका सरोकार है। बावजूद इसके आने वाले दिनों में यही भविष्य होने वाला है और अभी यह ऐसे दौर से गुजर रहा है जहां हमें सतर्क रहना है औऱ कई मामलों में बेपरवाह भी। अगर आप कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कीजिए , सतर्क रहिए और अगर आपको गालियां पड़ रही हैं तो बेपरवाह हो जाइए… सच मानिए दूसरा कोई रास्ता नहीं। 

हम बात कर रहे थे रवीश कुमार की तो आप ये बताइए कि पिछले दो सालों में ऐसा क्या हो गया िक धीरे धीरे रवीश सोशल मीडिया के Blue eyed Boy से खलनायक में तब्दील हो गए। रवीश को भी जरा उसपर गौर करना चाहिए। बीजेपी की सरकार बनने के बाद मोदी विरोध की तेज चली आंधी में अच्छे कर्म भी धुल गए। जितना विरोध इस मौजूदा सरकार का हर मामले पर हो रहा है उतना आजाद हिंदुस्तान में किसी सरकार का नहीं हुआ , इमरजेंसी के बाद इंदिरा गांधी का भी नहीं। तो क्या मोदी गलत हैं.. क्या उनकी सरकार हर फैसले देश की जनता के खिलाफ कर रही है या फिर कुछ और बात है। रवीश कुमार के साथ किया जाने वाला गलत व्यवहार उतना ही गलत है जितना मोदी सरकार की हर नीतियों का विरोध। सरकार अगर गलत करती है तो उसका विरोध कीजिए लेकिन अगर कुछ अच्छा हो रहा है तो उसकी तारीफ भी होनी चाहिए। कन्हैया मामले में पटियाला हाउस की घटना ने एक गैर मौजूं व्यक्ति को खबरों के केंद्र में लाकर खड़ा कर दिया। पत्रकारों के साथ हुई बदसलूकी पर अगर टीवी स्क्रीन ब्लैक किया जा सकता है तो श्रीनगर में तिरंगा फहराने वालों पर लाठीचार्ज के बाद भी टीवी स्क्रीन ब्लैक किया जाना चाहिए। जब आप अपने जमीर की बात करते हैं तो निरपेक्ष नहीं हो सकते फिर आपको यह भी देखना होगा कि जिस व्यक्ति के संस्थान में आप नौकरी कर रहे हैं उसका जमीर क्या कहता है। जब आप अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की दुहाई देते हैं तो आपको एक लकीर खींचनी होगी कि नीरा राडिया के साथ संबंधों के उजागर होने के वक्त बरखा दत्त के साथ आप खड़े हैं या कि नहीं। 


अन्ना के आंदोलन के वक्त सांप-बिच्छू से छुटकारा पाकर टेलीविजन न्यूज ने खबरों का रुख किया और कुछ साख बनाई, लेकिन जिस तरह से अरविंद केजरीवाल और उनके गैंग ने देश की जनता के साथ मजाक किया और टेलीविजन ने उस मजाक में उनका साथ देकर जनता के साथ धोखा किया एक बार मीडिया अपनी साख के लिए जद्दोजहद कर रहा है। हर कोई अपने सेट एजेंडा के साथ चल रहा है। निष्पक्ष का दावा ठोककर पत्रकार आजकल पक्षकार होते जा रहे हैं जबकि जरुरत जनपक्ष की पत्रकारिता की है। जमीर की आवाज सुनिए रवीश बाबू गालियों के मत डरिए। गालियां भी उसी को पड़ती है जिससे गलत लोगों को डर लगता है। तो दर्शक और पाठक लोग आप रवीश कुमार को बिल्कुल मत बख्शिए, रवीश बाबू आप गालियों से बिल्कुल मत डरिए। यह देश जमीर की आवाज सुनता है, आपकी कई खबरों से इत्तेफाक नहीं रखते होते हुए भी हम आपके साथ हैं क्यूंिक इस भेड़ की भीड़ में कम से कम आप नहीं हैं। 

No comments:

Post a Comment